add

TataCliq [CPS] IN

शेयर बाजार क्या है


इस संसार में वित्त अर्जित करने के कई संशाधन है इन संसाधनों में एक है शेयर बाजार शेयर बाजार पैसे को इनवेस्ट कर सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने का एक माध्यम है किन्तु इसमें हानि भी होने की संभावना होती है।


शेयर बाजार क्या है इसको जानने के लिए हम व्यापार को विस्तार के बारे में जानेंगे कोई कंपनी के मालिक कंपनी में अपने सारे पैसा नहीं लगता । कम्पनी को  मूल्य वृद्धि करने के लिए पैसे को या तो बैंक से लोन लेना पड़ता है।


या कंपनी अपना कुछ शेयर अर्थात कम्पनी का मालिकाना हिस्सा बेचती है जो आईपीओ को निकाल कर करती है।ये आईपीओ एक शुरुआती चरण होता है देश के स्थापित शेयर बाजार  में लिस्ट होने का।


शेयर मार्केट में कितनी तरह से इन्वेस्टमेंट होता है


शेयर बाजार क्या है जानने के बाद शेयर बाजार  में कितने तरह से investment किया जा सकता है ये जानते है।शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के दो तरीके है ।


लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट

शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट


शेयर बाजार



1 लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट 


लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट में अपने पैसे को लॉन्ग टर्म अर्थात अधिक समय के लिए इन्वेस्ट किया जाता है । लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में अधिक लाभ प्राप्त होने की संभावना अधिक होती है।


अगर आप अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमेशा निवेश लांग टर्म के लिए  करिये। हमेशा निवेश करने से पहले भविष्य में जिस वस्तु की मांग ज्यादा हो उसी से संबंधित कंपनी में निवेश करिये।


शार्ट टर्म इन्वेस्टमेंट


शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट का अभिप्राय होता है दिन भर के लिए इन्वेस्टमेंट इसको दूसरे शब्दों में इंट्राडे ट्रेडिंग भी कहते है।इंट्रा डे ट्रेडिंग में पैसे दीन भर के लिए लगाए जाते है।इसमें उसी दिन पैसा लगा कर उसी दिन पैसा निकाल लेते है।


शेयर बाजार  ऊपर नीचे कैसे होता है


शेयर बाजार को उपर नीचे होने के कई कारण होता है जैसे राजनितिक उठापटक , मांग और आपूर्ति में उठापटक आदि,। शेयर मार्केट को उपर नीचे होने के कई कारणों में एक कारण है राजनीतिक उठा पटक इन्वेस्टर को भरोसे वाले राजनीतिक पार्टी को सत्ता संभालने से शेयर मार्केट ऊपर जाता है।


उसी तरह मांग और आपूर्ति के वजह से भी शेयर मार्केट ऊपर नीचे जाता है।दूसरी वजह होता है सक्रत्मक न्यूज और नकारात्मक न्यूज ।


शेयर बाजार में जब निवेशक पैसे लगते है तब शेयर मार्केट ऊपर जाता है जब निवेशक पैसे निकलते है तो शेयर नीचे जाता है यही कारण है बाजार को उपर नीचे जाने के कारण।


शेयर बाजार में पैसा कब लगाए


शेयर बाजार में पैसा लगने से पहले बाजार का अध्ययन करना जरूरी है क्योंकि जन्हा भी आप पैसा लगा रंहें है उसके बारे में आपका ज्ञान होना जरूरी है।


हर व्यक्ति का अपना स्ट्रेडजी होती है अपना तरीका हर व्यक्ति की अवसक्ता अलग अलग होती है अतः अपने हिसाब से अपने पैसे का निवेश करें।बाजार में निवेश करने से पहले निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें


शेयर बाजार



1 बाजार का उतार चढ़ाव


अपने पैसे का निवेश उसी शेयर करें जिस क्षेत्र का मूल्य निचले असतर पर हो पर उसके मूल्य में वृद्ध होने की संभावना हो। 

अधिक मूल्य होने पर मूल्य को नीचे आने की संभावना अधिक होती है।


2 मांग और आपूर्ति


उसी शेयर में निवेश करना लाभप्रद होता है जिस शेयर वाली कंपनी की मैन्युफैकचरिंग की गई बस्तु की मांग अधिक होने वाली है।


अंत में इतना ही कहना चाहूंगा कि मार्केट निवेशक के मनोभाव पर आधारित होता है जब तक बाजार को समझे नहीं तब तक निवेश नहीं करना चाहिए।पहले बाजार को समझे फिर निवेश करें।



मेरा ब्लॉग अगर आपको अच्छा लगे अगर मेरे द्वारा दीगई जानकारी से अगर आपको ज्ञान वृद्ध हो रहीं है तो कृपया लाइक सब्सक्राइब शेयर जरुर करें।


1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने

add

Groww [CPA] IN

add

Groww [CPA] IN