वजन कम करें"lose weight now 1"

 शारीरिक वजन का स्वास्थ्य पर प्रभाव


शारीरिक वजन और स्वास्थ्य का सबन्ध वैसा ही है जैसे शिक्षा का संबंध ज्ञान से।तत्यपर्य यह है कि नकरात्मक कारणों से नकारात्मक वजन नकरात्मक स्वास्थ्य का परिचायक है।सकारात्मक कारणों से सकरात्मक वज़न सकरात्मक स्वास्थ्य का परिचायक है।


अब प्रश्न ये है कि सकरात्मक कारण सकारात्मक वजन सकरात्मक स्वाथ्य और नकररात्मक कारण नकरात्मक वजन नकरात्मक स्वास्थ्य क्या है।सकरात्मक कारण मॉन्सपेशियाँ सकरात्मक वजन एक निर्धारित अधिक वजन एक सकरात्मक स्वास्थ्य है।


नकरात्मक कारण चर्बी नकरात्मक वजन निर्धारित वजन से काफ़ी अधिक बड़ा हुआ वजन नकरात्मक स्वस्थ्य कीओर इंगित करता है।चर्बी के कारण बड़े हुए वजन से होने वाली नकररात्मक स्वस्थय परेशानियां




चर्बी के कारण बड़े हुए वजन के कारण सास्थ्य की कई परेशानिया उत्पन्न होती है।वजन अधिक होने से हमरी क्रियसिलता पर नकररात्मक प्रभाव होता है।वजन अधिक होने से तेज रफ्तार में चलना दौनाने में परेशानी उतपन्न होती है ।वजन ज्यादा होने से उठने बैठने में परेशानी होती है। 


ज्यादा वजन मधुमेह जैसे रोगों के कारण बनता है जो अधिक आलस्य के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है।अथधिक वजन हृदय रोगों का भी एक प्रमुख कारण है। चर्बी के अत्यधिकता हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बुरी तरह प्रभावित करता है जिसकी वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक छमता में गिरावट उत्पन्न होता है।


ज्यादा वजन हमारी पर्सनाल्टी पर भी एक नकररात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है जो अलोकपरिता के कारण भी बनता है।और आजकल के mardan युग मे faistion के चुनाव में बाधक बनता है 


चर्बी की अधिकता के कारण


चर्बी की अधिकता के प्रमुख कारण निम्लिखित है


गलत जीवनशैली


गालत खाद्यय पदार्थ का चुनाव


आराम मतलबी होना


गालत जीवनशैली


आजकल के अस्त वयस्त जीवन ने हमें प्राकृति से हमे दूर कर दिया है ।पैसे की आवश्यकता और हासिल करने की चाहत ने हमे जीवन जीने के अर्थ को ही बुरी तरह से बदल कर रख दिया है।यह भाग दौड़ भारी जिंदगी ने जीवन जीने का अर्थ को ही बदल कर रख दिया है हमे मालूम ही नही है कि यह जीवन हम कुस लिए जी रहें है।


प्राकृतिक जीवन शैली सात्विक खाद्य पदार्थ समय से उठाना सोना।की जगह फ़ास्ट फोड़ और असमय सोना जगाना ने लिया है परिणाम स्वरूप अनेक अनेक रोगों का आमंत्रण।व्समे चर्बी का बढ़ना एक प्रमुख रोग है जो अनेकों रोगों की जननी है।


ग़लत खाद्य पदार्थों का चुनाव


चर्बी को बढ़ाने का एक प्रमुख कारण है ग़लत खाद्य पदार्थों का चुबाव है । टेस्ट के लिए हम खाद्य पदार्थ में अधिक मात्रा में खाद्य तेल मसलो का उपयोग करटे है रही सही कसर तेज आंच पर खाद्य पदार्थ का उत्पादन करके खाद्य पदार्थ के सारे न्यूट्रिशन वलुय को समाप्त कर देते है जो मॉन्सपेशियाँ के निर्माण में अतिआवश्यक होते है।प्रीरमयम स्वरिप अत्यधिक चर्बी का शरीर मे उपस्थित होना होता है।फ़ास्ट फ़ूड का सेवन भी अत्यदिक करना चर्बी को न्योता देना ही है ।खेतों में फटिलिजर काउपयोग भी नियतिशन वलुय को कम होने का एक प्रमुख कारण है ।



आराम मतलबी होना


भारतवर्ष में आराम मतलबी होना स्टेटस सिंबल के रूप में जाना जाता है यह मान्यता है कि जो शारीरक कार्य काम करते है वह अत्यधिक ऊँचे और धनी व्यक्ति होता है ईश मानसिकता ने भारतीयों को कामचोर बना दिया है


भारतीय खदयय ढतीमे कार्बोहाइड्रेट से परिपूर्ण खाद्य सामग्रियों की अधिकता होती है जो कैलोरी का निर्माण करते है शारीरक शर्म ना करने के परिणाम स्वरूप कैलोरी बर्न नही होती जो चर्बी के रूप में हमारे शरीर मे एकत्रित होती जाती है जो नकररात्मक अत्यधिक वजन का प्रमिख कारण है।


वजन को कैसे काम करें


चर्बी शरीर मे एकत्रित होने के पश्चात चर्बी को कम करना बहुत मुश्किल होता है ।चर्बी को कम करने हेतु दो उपयो का उपयोग करना पड़ता है। जो निम्नलिखित है

1 नियमित व्यायाम

2 न्यूट्रिशन युक्त भोजन का उपभोग


नियमित व्यायाम


को अधिक मात्रा मे एकत्रित न हो इसकेलिए हमे नियमित व्यायाम योगा या कोई शारिरिक परिश्रम युक्त कार्य का चुनाव करना होता है।हम  भारतीय जो नियमित भोज्य पदार्थ ग्रहण करते है उसमें हमे कैलरी और वशा की मात्रा ज्यादा होती है अतः इसे जलने के लिए शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता होता है।


र्बी वसा और कैलोरी को हम नियमित व्यायाम या परिश्रम युक्त कार्यस्थल के चुनाव के द्वारा नियंत्रित कर सकते है।याद रखिये शरीर मे अधिक मात्रा में वसा का एकत्रित होना कई प्रकार के रोगों का निमंत्रण देना होता है।


न्यूट्रिशन युक्त भोजन का उपभोग


वसा को नियंत्रित करने के लिये व्यायाम के अतिरिक्त भोज्य पदार्थ का चुनाव भी प्रमुख है।यदि हम नियमित व्यायाम करते है परंतु भोज्य पदार्थों का चुनाव गलत है तो हमारा सारा प्रयास व्यर्थ है।जंक फ़ूड तले भुने पदार्थों का सेवन न बलकि वसा के मात्रा को बढ़ाता है बलकि पाचन शक्ति को भी कम करता है।


अतः इस तरह के भोज्य पदार्थों का सेवन या तो कम मात्रा में या बिल्कुल भी नही करना चाहिए क्योंकि इनमें स्वाद के अतिरिक्त कोई नियट्रिशन नही होता है।




अतः न्यूट्रिशन अलग अलग सात रंगों के सब्जियों में या फॉलो में प्राप्त होता है।इस न्यूट्रिशन युक्त फल और सब्जियों के नियमित सेवन और व्याम से निश्चित ही वसा पर नियंत्रण किया जा सकता है जो कि weight loss में सहयोगी होता है।


अब प्रसन्न ये है कि सात रंग की सब्जी और फलों का नियमित सेवन कैसे करें अगर आप इसका सेवन नियमित कर सकते है तो अच्छा है परंतु इसमें मुश्किलें है तो कुछ हर्बल  खाद्य प्रोडक्ट का निमार्ण करने वाली कंपनियों के प्रोडक्ट जो विश्वशनिय और आजमाये हुए है जो कई लोगों द्वारा नियमित उपयोग हो रहा है के प्रोडक्ट का सेवन कर सकते है।

 

हर्बल कॉमपनियो में weight loss के प्रोडक्ट में हर्बलाइफ कंपनी का नाम प्रमुख है ।हर्बलाइफ के weight loss के product के kit में चार तरह के प्रोडक्ट होते है जो निम्नलिखित है।


1 हर्बलाइफ न्यूट्रिशन शेक

2 हर्बलाइफ प्रोटीन पाउडर

3 हर्बलाइफ अफ्रेश

3 हर्बलाइफ 


इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करे औऱ राजिस्ट्रेशन और लॉगिन करके ऑडर करें


लिंक


Weight लॉस कीट के सेवन करने की विधि


दो टाइम प्रातः काल ब्रेकफास्ट के समय व्यायाम के बाद  अफ़्रेश के एक स्पून को गरम पानी मे मिलाकर पियें।इसके बाद दो स्पून न्यूट्रिशन शेक एक स्पून प्रोटीन पाउडर को दुध में मिलाकर शेक बना के सेवन और यही प्रक्रिया रात के डिनर के समय करें।इसके बाद हर्बल acitiveted fiber का सेवन करें।


याद रखें प्रोडक्ट के सेवन करने के बाद कोई अतिरिक्त भोजन की अवसक्ता नहीं होती है।प्रोडक्ट के सेवन के बाद कोई अतिरिक्त भोजन ग्रहण न करें केवल दो पहर का लंच करें । नियमित प्रक्रिया का पालन करने से निश्चित परिणाम प्राप्त होगा ।प्रत्येक दो सप्ताह के उपरांत अपना वजन चेक कर सकते है।इस प्रकार आप weight loss का  सुखद परिणाम बिना सर्जरी के जो एक स्वस्थय के लिए हानिकारक होता है प्राप्त कर सकते है 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वित्त के प्रमुख स्रोत क्या है vittiy labh 21

टैक्स क्या है? सरकार का आय या नागरिकों का जिमेदारी? in 2022