add

TataCliq [CPS] IN


घर से कार्य करने के साधन


घर से कार्य बिना वर्तमान समय के अपने नियमित कार्य को छोड़े यह संभव है।अपने प्रारम्भिक कार्य को छोड़े बिना exta इनकम के वर्तमान समय मे कई तरीके है।आप अपने कार्य को करते हुए कई ऐसे कार्य है जिससे अतिरिक्त कमाई कर सकते है।इस कंटेंट में हम कुछ तरीकों का वर्णन करेंगे।


घर से कार्य करने के कई तरीके है जो दो भागों में  बांट सकते है।प्रथम ऑफ लाइन और दूसरा ऑनलाइन। ऑफ लाइन तरीकों में अधिकतम सेल्स और मार्केटिंग के कार्य होते है।


और ऑनलाइन में कई तरह के कार्य होते है  जैसे क्रिप्टो करन्सी अर्निंग या क्रिप्टोकरन्सी ट्रेडिंग, ब्लॉगिंग, यु ट्यूब वेदियों मेकिंग, इसके अलावा फ़ोटो ग्राफ सेल्लिंग, वाईस सेल्लिंग,इत्यादि,।ये सारे कार्य अपने प्रारम्भिक कार्य को जारी रखते हुए भी किया जा सकता है और exta encome कामया जा सकता है इन सारे तरीकों को विस्तार पूर्वक जानते है।


ऑफ लाइन घर से कार्य करने के तरीका


ऑफ लाइन तरीको में कुछ तरीका है नेटवर्क मार्केटिंग,insurance सेलिंग , रियल स्टेट प्रोडक्ट सेललिंग ,इन सभी तरीकों को विस्तार से एक एक कर के समझते है।


1 नेटवर्क मार्केटिंग:


नेटवर्क मार्केटिंग को समझने के लिए सबसे पहले समझते है सेल्स और मार्केटिंग क्या होता है । कोई भी व्यपार को जारी रहने के लिए दो आधार महत्वपूर्ण है खरीदना और बेचना । इस आधार में  जो तत्व जरूरी है वह है प्रोडक्ट का होना प्रोडक्ट ही वह धुरी है जिशका व्यपार होना है ।


प्रोडक्ट का जन्म होता है  अवसक्ता से हमे जिस वस्तु या सेवा की जरूरत होते है उसे बेचने वाला निर्माण करता है और उसे आप को बेचता इसे ही व्यपार कहते है और उस बस्तु और सेवा को प्रोडक्ट कहते है। प्रोडक्ट दो तरह के होते है  


1 दृश्य प्रोडक्ट :-


वह प्रोडक्ट जिसको हम छू सकते है उसे दृश्य प्रोडक्ट कहते है जैसे मोबाइल, टूथपेस्ट, कार इत्यादि, ऐसे प्रोडक्ट के निर्माण हेतु मैनुफेक्चरिंग यूनिट का निर्माण जरूरी होता है जंहा ये प्रोडक्ट का निर्माण हो सके।

2 अदृस्य प्रोडक्ट:-

अदृस्य प्रोडक्ट वह प्रोडक्ट है जो हमे दिखाए नहीं देते उसे हम छू नही सकते ये प्रोक्ट सेवा क्षेत्र के होते है ऐसे प्रोडक्ट का निर्माण नहीं होता बल्कि सेवाओं का व्यापार हटा है।इस कैटेगरी में आते है इन्शुरन्स ,सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर ,इत्यादि


ये तो हुई प्रोडक्ट के बारे में कुछ जानकारियां अब इन प्रोडक्ट को बेचने की बात करते है।कोई भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए या ये कहे बेचने वाले से आप तक आने तक जो प्रोसेस है वह दो तरह के स्किल पर निर्भर करता है ।सेल्स और मार्केटिंग ।चुकी व्यापार में  एक ही बस्तु का मनुफच्चर या सर्विस प्रोवाइडर दोनों की संख्या बहुत है अतः अपने प्रोडक्ट को बेचने का कार्य सेल्स एयर मार्केटिंग का है।


सेल्स और मार्केटिंग में अंतर


किसी वस्तु कीअवसक्ता है उसको उपभोक्ता के पास पहचान सेल्स है इसमें कई cchainal इन्वाल्व होते है।

किसी वस्त की अवसक्ता का एहसास दिलाना ये मार्केटिंग है।अर्थात कोई बस्तु है उसको उपभोक्ता से सम्पर्क कर ये बताना की यह बस्तु सजे लिए कितना आवश्यक है ये मार्केटिंग है।


 मार्केटिंग दो तरह के होती है 


1 ट्रेडिशनल मार्केटिंग :-


जिसमे हम भाँति भाँति के माध्यमों से एडवरटाइजिंग कर के उपभोक्ताओं को क़वास्तु की आवश्कता को बताते है


2 नेटवर्क मार्केटिंग


नेटवर्क मार्केटिंग एक नया concept है बुसिनेस करने का ट्रेडिशनल व्यपार में प्रोडक्ट और मैन्युफैक्चरर और ग्राहक के बीच कई चैनल कार्य करते है।अतः प्रोडक्ट को ग्राहक तक आने तक विभिन्न चैनलों का पैसा ग्राहक को देना पड़ता है जिससे प्रोडक्ट का कॉस्ट बढ़ जाता है।


नेटवर्क मार्केटिंग में गप्रोडक्ट डायरेक्ट ग्राहक के पास आता है और ग्राहक प्रोडक्ट उपभोग करने के बाद प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है जिससे ग्राहक को अर्निंग


Commisson के रूप में प्राप्त होता है।इससे प्रोडक्ट का कॉस्ट कम हो जाता है जिससे मनुफच्चर करने वाली कम्पनी का कॉस्ट बचत है अतः मैन्युफैक्टरर प्रोडक्ट की क़ौलटी को improv करता है।


नेटवर्किंग से गाहक और कम्पनी दोनो कओ लाभ प्राप्त होता है ग्राहक जो प्रोडक्ट को प्रहोग करने के पक्षत मार्केटिंग करता है अतः उसे comison के रूप में earning होती है।इस कार्य को  व्यक्ति अपने वर्तमान के कार्य को करते हुए एक्स्ट्रा रनिंग हो जाती है ।





3 बीमा 


बीमा का अर्थ होता है भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई । बीमा कंपनी ग्राहक को एक मुश्त रकम के बदले जो सालाना छमाही तिमाही या महीनवारी प्रीमियम के रूप में एक निश्चित वर्ष तक देना होता है के बदले नुकसान होने पर एक निश्चित राशि प्रदान करने का वचन देती है 


विमा कम्पनी अपनी प्लासी को ग्राहकों तक पहुंचने के लिये एजेंट के रूप में लोगों को नियक्ति करती है।एजेन्ट का कार्य अपने वर्तमान कार्य को जारी रखते हुए किया जा सकता है और एक अच्छी आमदनी किया जा सकता है एक्स्ट्रा मनी के रूप में।


बीमा एजेंट बनाने के लिए irdia का एग्जाम को pass करना आवश्यक होता है। irdia के exam में सामिल होने के लिए बीम कंपनी में रजिस्ट्रेशन करना होता है।राजिस्ट्रेशन करने के लिये विमा कॉमपनिया document जिसमे age प्रूफ़ एड्रेस प्रूफ़ एजुकेशन प्रूफ़ bank अकॉउंट proof और फ़ोटो माँगती है। साथ ही कूछ कॉमपनिया राजिस्ट्रेशन फीस तो कुछ टर्म एंड condistion के साथ फ्री राजिस्ट्रेशन करवाती हैं।


4 रियल स्टेट


रियल स्टेट में व्यपार अचल संपत्ति जैसे आवासीय जमीन  फ्लैट मकान या व्यवसायिक ज़मीन व मकान का होता है।रियाल स्टेट कॉमपनिया  भी अपना व्यपार एजेंट के माध्यम से करती है।अतः रियल स्टे्ट का एजेन्ट बनकर भी एक्स्ट्रा इनकम earn कर सकते है।अपने वर्तमान कार्य को करते हुए।


ऑन लाइन घर से कार्य करने के तरीके


घर से कार्य करने के तरीकों में एक तरीका है ऑनलाइन अर्थात इंटरनेट के मध्यम से कार्य करके इनकम हासील करना।ऑनलाइन इनकम जेनरेटर करने के कई तरिके है जो निम्लिखित है।





1 वीडियो ब्लॉगिंग


इंटरनेट पर वीडियो ब्लागिंग के अनेक माध्यम है जैसे you tube, daily mition, tik talk, इतियादी

इन माध्यमो पार अपना हूनर की विडीओ upload करके अपना इनकम हासील किया जा सकता है।


ब्लॉगिंग वेबसाइट


ब्लॉगिंग वेबसाइट से भी इनकम हासील किया जाता है जो एक ऑनलाइन माध्यम है । आप को किसी विषय मे अच्छी जानकारी हो तो ब्लागिंग वेबसाइट के बनाकर अपने विषय पर आर्टिकल लिख कर अच्छी इनकम हासिल किया जा सकता है।


ब्लॉगिंग वेबसाइट से income एड्स के द्वारा जो आपके वेबसाइट पर विज़िटर अधिक होने पर कॉमपनिया देती है उससे होता है।


अर्निंग वेबसाइट


कुछ अर्निंग वेबसाइट भी ऑनलाइन उपलब्ध है जिसपर कार्य करके जो टास्क के रूप में ऐड वॉचिंग होता है से जेब ख़र्च के रूप में किया जा सकता है कुछ अर्निंग  वेबसाइट का लिंक निम्न है।


अर्निंग app


Google play स्टोर पर कई ऐसे एप्प है जो ऐड के देखने के बदले कछ पसे देते है।पर एअर्निंग साइट या एप्प से केवल जेब ख़र्च के पैसे ही हासिल किया जा सकता है ।कैरियर के लिए ब्लॉगिंग या वीडियो ब्लॉगिंग ही करना बेहतर है।


अतः work from ऊपर दिए गए साधनों और जानकारी का उपयोग करके एक्सट्रा इनकम प्राप्त किया जा सकता है। work from home में हाने कई तरह के लाभ प्राप्त होते है जैसे कि हमे समय के बाध्य नही होना होता है दूसरे के कामों से भी income प्राप्त होता है।work from home को अपने रेगुलर कार्य के साथ उस कार्य को diturb किये बिना कर सकते हैं।




Post a Comment

नया पेज पुराने

add

Groww [CPA] IN

add

Groww [CPA] IN