Post office monthly इनकम स्कीम क्या है?जानते हैं 2022 मे !

Post office की मंथली इनकम स्कीम क्या है?


पोस्ट ऑफिस की जामा राशि के योजना के तहत कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है। इन योजना में छोटी छोटी राशि जामा करने के ग्राहक एक अच्छी खासी धन राशि एकत्रित कर सकते है और अच्छा ब्याज दर प्राप्त कर सकते है। इन योजना में जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वह बेहद आसान है। इनमे रिस्क रहित एक अच्छा ब्याज दर प्राप्त होता है।


पोस्ट ऑफिस की जामा राशि योजना बेहद सुरक्षित मानी जाती है साथ ही ग्राहकों के मन मे विश्वास भी पहले से बना हुआ है।


पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम प्लान में १००० हजार रूपए प्रति व्यक्ति खाता खोल सकता है। इस स्कीम में १८वर्ष के कोई भी व्यक्ति खाता खोल सकता है। इसमें एक व्यक्ति एक साथ तीन खाता, तीन खाता धारक के साथ खुलवा सकता है। अगर आप हर महीने ब्याज नहीं निकालते है तो यह ब्याज आपके खाते में जुड़ जाता है परंतु इस प्लान में चक्रवर्ती ब्याज प्राप्त नहीं होता है।





Post office की मंथली इनकम स्कीम क्या है?




इस प्लान की अवधि पांच वर्ष का होता है अतः अधिकतम लाभ प्राप्त हेतु पांच वर्ष से पहले धन राशि को नहीं निकलें।



कितनी राशि mis प्लान मे जामा होता है?


MIS प्लान में इस समय  oct. 2022 में जो व्याज दर है वह है ६.७। परंतु सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा mis प्लान की व्याज दर घटाया या बड़ाया जाता रहता है एक निश्चित समय अंतराल पर।


इस प्लान के तहत एक प्रति व्यक्ति खाता में अधिकतम ४.५l  लाख की धन राशि जामा कराई जा सकती है वहीं अगर समलित खाता अर्थात जाइंट खाता है तो उसमें ९लाख तक की धन राशि जामा करा सकते है। अगर पांच वर्ष से पहले खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो धनराशि को व्यक्ति के नामनी या कानूनी वारिस को दे दी जाती है।


कितनी हो सकती है कमाई ?


MIS प्लान में अगर आपके खाते में ४.५ लाख की धन राशि जामा है तो २९७०० रुपया वार्षिक इनकम अर्थात ब्याज प्राप्त होगा जो  प्रति महीने २४७५ रूपए होगी और मूल धन सुरक्षित रहेगा। अगर खाते में धन राशि ९लाख की है तो वार्षिक इनकम ५९४०० और प्रति महीने की इनकम ४९५० होगा।



 


एक साल से पहले नहीं निकलवाते सकते राशि ?


Mis स्कीम का नियम के तहत इस खाता में की गई राशि को १वर्ष से पहले खाता से निकलवा नही सकते अगर प्लान अवधि पूरी होने से पहले धन राशि निकालते हैं तो जमा राशि मे से १परसेंट की राशि कटकर शेष राशी वापिस कर दिया जाता है।


पांच वर्ष पूरा होने पर अगर जामा राशि निकालते है तो स्कीम के सारे लाभ प्राप्त होगें। अगर जामा राशी को पांच वर्ष पूरा होने पर भी जारी रखते है तो ब्याज दर जीवन पर्यंत प्राप्त होती रहेगी।




 खाता कैसे खुलता है?


Mis प्लान मे खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीकि पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा साथ में आधार कार्ड कि प्रतिलिपी ले जाना होगा। खाता खुलने के उपरान्त आपको पासबुक और एटीएम कार्ड प्राप्त होगा।


साथ ही आप post office का मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं। जिससे आप को खाते की सारी जानकारी मोबाइल पर ही प्राप्त होती रहेगी।


ब्लॉग पर बने रहने के लिए आपको धन्यवाद। आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दिए गए जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, कृपया ब्लॉग को subscribe और शेयर करें।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वित्त के प्रमुख स्रोत क्या है vittiy labh 21

वजन कम करें"lose weight now 1"

टैक्स क्या है? सरकार का आय या नागरिकों का जिमेदारी? in 2022